HomeTwo Postsऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार और प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी

ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार और प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी

SWT कंप्यूटर अर्थात में इस्तेमाल किया ऑपरेटिंग सिस्टम के उपयोग के शेयर को पता है। डेस्कटॉप और लैपटॉप कंप्यूटर, वेब ग्राहकों, टैब्लेट कंप्यूटर, मोबाइल उपकरणों।

एक ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर संसाधनों का प्रबंधन और कंप्यूटर प्रोग्राम के लिए आम सेवाएं प्रदान करता है कि सॉफ्टवेयर है। ऑपरेटिंग सिस्टम एक कंप्यूटर सिस्टम में सिस्टम सॉफ्टवेयर का एक आवश्यक घटक है। आवेदन कार्यक्रमों को आम तौर पर कार्य करने के लिए एक ऑपरेटिंग सिस्टम की आवश्यकता होती है।

टाइम-शेयरिंग ऑपरेटिंग सिस्टम प्रणाली के कुशल उपयोग के लिए काम अनुसूची और भी हो सकता है लागत प्रोसेसर समय के आवंटन, विपुल भंडारण, मुद्रण, और अन्य संसाधनों के लिए लेखांकन सॉफ्टवेयर शामिल हैं।

ए) ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार

रियल टाइम

एक वास्तविक समय ऑपरेटिंग सिस्टम वास्तविक समय अनुप्रयोगों को क्रियान्वित करने के लिए करना है कि एक मल्टीटास्किंग ऑपरेटिंग सिस्टम है। वे व्यवहार का एक नियतात्मक प्रकृति को प्राप्त कर सकते हैं ताकि वास्तविक समय ऑपरेटिंग सिस्टम अक्सर विशेष समयबद्धन एल्गोरिदम का उपयोग करें।

मल्टी उपयोगकर्ता

एक बहु उपयोगकर्ता ऑपरेटिंग सिस्टम के कई उपयोगकर्ताओं को एक ही समय में एक कम्प्यूटर प्रणाली का उपयोग करने की अनुमति देता है। वे समय की साझेदारी के माध्यम से एक कंप्यूटर करने के लिए बहु-उपयोगकर्ता पहुँच को सक्षम के रूप में समय-साझा प्रणाली और इंटरनेट सर्वर बहु उपयोगकर्ता सिस्टम के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।

एकल है काम बनाम बहु काम


एक बहु ऑपरेटिंग सिस्टम एक से अधिक कार्यक्रम मानव समय तराजू की दृष्टि से, एक ही समय में चल रहा है की अनुमति देता है। एक एकल काम प्रणाली केवल एक चल रहा कार्यक्रम है। बहु काम दो प्रकार के हो सकते हैं: अग्रकय और सहकारी।

वितरित

एक वितरित ऑपरेटिंग सिस्टम स्वतंत्र कंप्यूटर के एक समूह का प्रबंधन और उन्हें एक ही कंप्यूटर होना दिखाई पड़ता है। जुड़े हुए हैं और एक दूसरे के साथ संवाद किया जा सकता है कि कंप्यूटर नेटवर्क के विकास वितरित अभिकलन को जन्म दिया है।

templated

एक हे / एस, वितरित और क्लाउड कंप्यूटिंग संदर्भ में, templating कई चल आभासी मशीनों के लिए एक उपकरण के रूप में यह बचत तो, एक अतिथि ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में एक आभासी मशीन छवि बनाने के लिए संदर्भित करता है।

एंबेडेड

एम्बेडेड ऑपरेटिंग सिस्टम एम्बेडेड कंप्यूटर सिस्टम में इस्तेमाल किया जा डिजाइन किए हैं। वे कम स्वायत्तता के साथ पीडीए जैसे छोटे मशीनों पर काम करने के लिए तैयार कर रहे हैं।

ऑपरेटिंग सिस्टम के बी) उपयोग शेयर

ऑपरेटिंग सिस्टम के उपयोग के शेयर कंप्यूटर में इस्तेमाल किया ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी है। कंप्यूटर के विभिन्न श्रेणियों के ऑपरेटिंग सिस्टम की एक विस्तृत विविधता का उपयोग करें, तो कुल उपयोग के शेयर एक वर्ग से दूसरे को काफी भिन्न होता है।

सबसे सुपर कंप्यूटर लिनक्स का उपयोग करते हुए कुछ श्रेणियों में, ऑपरेटिंग सिस्टम हावी का एक परिवार है, उदाहरण के लिए, सबसे डेस्कटॉप और लैपटॉप कंप्यूटरों, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का उपयोग करें। ऐसे smartphones और सर्वर के रूप में अन्य श्रेणियों में, और अधिक विविधता है। ज्यादातर श्रेणियों में कुछ विश्वसनीय प्राथमिक स्रोत या अपने संग्रह के लिए सहमत हो गए तरीके के बाद से वहाँ ऑपरेटिंग सिस्टम शेयर के बारे में डेटा प्राप्त करने के लिए मुश्किल है। विंडोज, मैक, IOS, Android, और लिनक्स की तरह उपयोग में शीर्ष ऑपरेटिंग सिस्टम के बाजार में हिस्सेदारी के बारे में जानें।

बी-1) डेस्कटॉप और लैपटॉप कंप्यूटर


डेस्कटॉप और लैपटॉप कंप्यूटरों का उपयोग शेयर पर थोड़ा खुले तौर पर प्रकाशित जानकारी है। गार्टनर के अनुमान प्रकाशित करता है, लेकिन अनुमान गणना कर रहे हैं जिस तरह से खुले तौर पर प्रकाशित नहीं है। इसके अलावा, बिक्री के उपयोग overstate सकता है। अधिकांश कंप्यूटर एक पूर्व स्थापित ओएस के साथ बेच रहे हैं; कुछ उपयोगकर्ताओं के कारण व्यक्तिगत पसंद करने के लिए एक अलग से एक के साथ कि ओएस की जगह है, या इसे साथ एक और ओएस स्थापित करने और दोनों का उपयोग करें।

बी-2) वेब ग्राहकों

वेब ग्राहकों पर निम्नलिखित जानकारी वेब ब्राउज़र द्वारा वेब सर्वर के लिए आपूर्ति की उपयोगकर्ता एजेंट जानकारी से प्राप्त किया जाता है। पिछले छह महीनों के दौरान प्रकाशित विभिन्न स्रोतों से सबसे हाल के डेटा नीचे दी गई तालिका में संक्षेप।

बी -3) टैब्लेट कंप्यूटर

गोली कंप्यूटर, या बस गोलियाँ, एप्पल के आईओएस आधारित iPad के साथ शुरू करने के लिए एक महत्वपूर्ण ओएस बाजार हिस्सेदारी वर्ग बन गया। उस समय अवधि में आधे से एक लाख के तहत दूसरों के साथ, 174 मिलियन Android और 5 लाख माइक्रोसॉफ्ट आधारित गोलियों की तुलना में, 2012 और संयुक्त 2013 में 132 लाख iPads के साथ अक्टूबर 2013 के रूप में बेच दिया 170 मिलियन iPads किया गया है।

बी-4) मोबाइल उपकरणों

Smartphones पर पाया जा सकता है कि मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम गूगल के एंड्रॉयड, एप्पल के आईओएस, नोकिया के सिम्बियन, ब्लैकबेरी ब्लैकबेरी ओएस, माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज मोबाइल और उसके उत्तराधिकारी विंडोज 7 फोन और बाद में 8, सैमसंग बड़ा और Tizen, और एलजी के webOS शामिल हैं। एंड्रॉयड और WebOS लिनक्स के शीर्ष पर बना बारी में हैं, और iOS के बदले में बीएसडी और NeXTSTEP ऑपरेटिंग सिस्टम पर बनाया गया है जो डार्विन की तरह ओएस एक्स, से ली गई है। लिनक्स, बीएसडी, और NeXTSTEP यूनिक्स के सभी वेरिएंट हैं। आँकड़ों साइटों को भी मोबाइल ओएस शेयर बाजार के हिस्से के रूप में गोली ऑपरेटिंग सिस्टम पर विचार [जो?] कई।

मोबाइल के लिए विदेशी और अधिक लोकप्रिय हो रही है

StatCounter के अनुसार; अफ्रीका के कई देशों के साथ "मोबाइल के उपयोग पहले से ही भारत, दक्षिण अफ्रीका और सऊदी अरब सहित कई देशों में डेस्कटॉप से आगे निकल गया है" इथोपिया और केन्या (वहाँ मोबाइल 72.23% है) भी शामिल है, पहले से ऐसा कर रही है।

स्रोत: wikipedia.org

3 comments :